Wrong UPI Transaction Complaint : वैसे लोग जो भारत के मूल निवासी हैं और आप भारत में उपयोग किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट जैसे Paytm, Google Pay, Phone Pe तथा अन्य सभी UPI पेमेंट App जो तुरंत ही किसी के भी खाते में UPI के माध्यम से पैसे भेजने की अनुमति दी जाती है जो की नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा यह पैसा भेजा जाता है जिसकी शुरुआत 19 दिसंबर 2008 को की गई थी
जिसमें भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम के अनुसार विभिन्न खुदरा भुगतान को लेकर UPI पेमेंट की शुरुआत की गई लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें Paytm, Google Pay, Phone Pe तथा अन्य सभी UPI पेमेंट APP उपयोग करने में परेशानियां होती है और वह किसी अन्य UPI धारा के खाते में पैसे गलती से भेज दिए जाते हैं तो उसे आप घर बैठे ऑनलाइन के जरिए npci.org.in के माध्यम से वापस लेने को लेकर Complaint दर्ज कर सकते हैं।
Wrong UPI Transaction Complaint?
वह सभी लोग जो UPI का उपयोग करते हैं। और आपने भी UPI से लेनदेन किया है लेकिन आपका एक लेनदेन गलत UPI पर हो गया है और आप उसे वापस वापस कैसे ले तो आप सभी को बता दें कि यूपीआई ट्रांजैक्शन में गलती हो गई है और आप अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आप सभी को इसके लिए npci.org.in के माध्यम से घर बैठे अपने Transactions की Details को दर्ज करते हुए Complaint दर्ज करें जिससे आप सभी को पैसे वापस घर बैठे मिल जाते हैं।
गलत ट्रांजैक्शन को रिफंड कैसे लें?
आप सभी को जैसे कि पता है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) के द्वारा जितने भी लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं और उनका पैसा यदि किसी गलत खाते में चला जाता है तो आप उसे वापस ले सकते हैं जिसको लेकर अपने बैंक से संपर्क करना होगा अन्यथा आप इसे ऑनलाइन के जरिए npci.org.in के माध्यम से ऑनलाइन के द्वारा कंप्लेंट दर्ज करके आपके द्वारा ट्रांजैक्शन के डिटेल्स के अनुसार आप सभी का पेमेंट रिफंड कर दिया जाएगा।
Gpay मैं गलत UPI ट्रांजैक्शन को रिवर्स कैसे लें?
यदि आप भी Google Pay तथा Phone Pe या Paytm का उपयोग करते हैं और आप अपने Gpay के द्वारा गलत यूपीआई पर ट्रांजैक्शन हो गया है तो आप उसे बड़े ही आसानी तरीके से UPI ट्रांजैक्शन को रिवर्स ले सकते हैं जिसको लेकर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) के द्वारा npci.org.in के माध्यम से घर बैठे अपना Gpay Transaction Details तथा महत्वपूर्ण जानकारियां को दर्ज करते हुए अपने पैसे को अपने बैंक खाते में रिवर्स ले सकते हैं।
Wrong UPI Transaction Complaint के लिए Required Information?
आपने भी UPI App के माध्यम से किसी गलत UPI पर अपना पैसा भेज दिए हैं और आप उसे रिफंड तथा वापस लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए npci.org.in के माध्यम से इन महत्वपूर्ण जानकारी के साथ रिफंड को लेकर आवेदन तथा Complaint दर्ज कर सकते हैं जो कि कुछ, इस प्रकार से है-
- Natural of transaction
- issue
- Comments (Issue क्या है)
- ट्रांजैक्शन आईडी
- बैंक नाम
- UPI ID
- अमाउंट ट्रांजैक्शन
- ट्रांजैक्शन Date
- ईमेल आईडी
- रजिस्टर मोबाइल नंबर
- ट्रांजैक्शन स्क्रीनशॉट
- बैंक स्टेटमेंट
Wrong UPI Transaction Payment कितने समय में वापस मिलता हैं?
यदि आपने भी UPI पेमेंट किसी गलत UPI खाते में कर दिया है और आप अपने पैसे को रिफंड लेने को लेकर npci.org.in के माध्यम से कंप्लेंट दर्ज कर दिए हैं और अब आप इंतजार में है कि आखिर UPI ट्रांजैक्शन का पैसा कितने समय में रिफंड होता है तो आप सभी को बता दे कि यदि आप कंप्लेंट दर्ज करते हैं तो उसके 24 से 48 घंटे के भीतर आप सभी के बैंक खाते में आपका पैसा फिर से वापस कर दिया जाता है। जिसको लेकर आप ज्यादा जानकारी के लिए व्हाट्सएप नंबर 89289 13333 पर मैसेज कर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
How To Wrong UPI Transaction Complaint?
यदि आपके द्वारा भी Google Pay, Phone Pe, Paytm के द्वारा गलत ट्रांजैक्शन हो गया है तो उसको लेकर आप ऑनलाइन के द्वारा Wrong UPI transaction complaint online दर्ज कर सकते हैं जिसके लिए npci.org.in के माध्यम से इस प्रकार स्टेप बाय स्टेप Complaint दर्ज करें।
- Wrong UPI Transaction Complaint सबसे पहले करने के लिए npci.org.in पर क्लिक करें
- इसके बाद Get In Touch ऑप्शन पर क्लिक करें
- फिर UPI Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें
- इसके बाद Complaint ऑप्शन में अपने Transactions से जुड़ी सभी जानकारी को दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें
- इसके बाद आप सभी का Transactions अगर सही होगा तो आप सभी का पैसा 24 से 48 घंटे के भीतर आप सभी के बैंक खाते में वापस कर दिया जाएगा
डायरेक्ट लिंक |
|
UPI Complaint | Click Here |
Bank Of Baroda Personal Loan 2024 | Click Here |
Join Us Social Media | WhatsApp Channel || Telegram Channel |
Official Website | Click Here |
निष्कर्ष:
यदि Google Pay, Phone Pe, Paytm का उपयोग करते हैं और आपके द्वारा किसी अन्य UPI पर आपका पैसा गलती से चल गया है तो आप सभी उसे घर बैठे वापस ले सकते हैं जिसको लेकर npci.org.in के माध्यम से कैसे Complaint दर्ज करेंगे इसको लेकर इस लेख में स्टेप बाय स्टेप जानकारियां दी गई है यदि आलेख अच्छा लगा तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिनका पैसा किसी गलत UPI ID पर ट्रांसफर हो गया है।